कांग्रेस पार्टी की एक रैली (फ़ाइल फ़ोटो)

भोपाल: दिवाली के दिन जहां कांग्रेस ने मध्यप्रदेश चुनाव के लिए अपनी चौथी सूची जारी की थी, वहीं आज भाजपा ने मध्यप्रदेश चुनाव के लिए तीसरी सूची जारी की। इस सूची में 32 उम्मीदवारों के नाम हैं। सूची में इंदौर की 5 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का एलान कर दिया गया है। इस तरह भाजपा ने अब तक 215 उम्मीदवारों के नाम का एलान कर दिया है।

कांग्रेस ने मध्य प्रद्रेश विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार को अपने उम्मीदवारों की पांचवीं सूची जारी कर दी. पार्टी की ओर से जारी इस सूची में 16 उम्मीदवारों के नाम हैं. इस सूची में सबसे चौंकाने वाला नाम सरताज सिंह का है जो अब तक भाजपा में थे, लेकिन अब कांग्रेस की टिकट पर होशंगाबाद से चुनाव लड़ेंगे.भाजपा सरकार में मंत्री रह चुके सरताज को उम्र के आधार पर भाजपा के टिकट से वंचित किया गया. इसकी घोषणा होने के थोड़ी देर बाद ही सरताज ने भाजपा छोड़ने की घोषणा कर दी. उन्‍होंने कांग्रेस की सदस्‍यता ग्रहण कर ली और अब पार्टी के टिकट पर होशंगाबाद से चुनाव लड़ेंगे.

भाजपा के पुराने नेताओं में शामिल रहे सरताज को भाजपा की तीसरी लिस्‍ट में अपना नाम होने की उम्‍मीद थी जो गुरुवार दोपहर में जारी की गई. इसमें अपना नाम नहीं देख वे कार्यकर्ताओं के बीच ही रोने लगे. सरताज होशंगाबाद लोकसभा सीट से कांग्रेस के रामेश्‍वर नीखरा को हराकर तीन बार सांसद चुने गए. 1998 के आम चुनाव में वे राज्‍य के पूर्व मुख्‍यमंत्री और कांग्रेस के दिग्‍गज नेता अर्जुन सिंह को भी पराजित कर चुके हैं. वे अटल बिहारी वाजपेयी की 13 दिन की सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रहे हैं. 2008 और 2013 में वे सिवनी मालवा सीट से भाजपा टिकट पर विधायक चुने गए थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here