लखनऊ: इस समय पूरी दुनिया नावेल कोरोना वायर’स नाम के वा’यरस से परेशान है. ये एक ऐसा वायर’स है जो एक इंसान के द्वारा छींकने या खाँसने से दूसरे इंसान में तेज़ी से फैलता है. इस वा’यरस ने अब तक 12 लाख से अधिक लोगों को अपने संक्र’मण में लिया है जबकि 65666 लोग इसकी वजह से अपनी जान गँवा बैठे हैं. भारत में भी ये वाय’रस तेज़ी से फैल रहा है और 3500 से अधिक लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है जबकि 99 लोग इसकी वजह से अपनी जान खो बैठे हैं.

इसी को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकारों ने अप्रत्याशित क़द’म उठाये हैं. उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज सभी धर्मों के नेताओं से बातचीत की. उन्होंने सभी ज़िलों के 377 धार्मिक नेताओं से वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के ज़रिए बातचीत की. उन्होंने इस विषय में धार्मिक नेताओं से जानकारी भी साझा की और धार्मिक नेताओं ने भी बीमारी के सिलसिले में सामाजिक समस्याओं से मुख्यमंत्री को दो-चार करवाया.

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में अब तक 276 पॉजिटिव केसेस आये हैं. अभी तक 31 ज़िलों में इस वायर’स से संक्रमित होने वाले लोग हैं. उत्तर प्रदेश सरकार में प्रिंसिपल हेल्थ सेक्रेटरी अमित मोहन ने बताया कि अब तक राज्य में तीन लोग कोरोना वा’यरस की वजह से अपनी जान गँवा चुके हैं. वहीँ एडिशनल चीफ़ सेक्रेटरी (होम) अवनीश अवस्थी ने कहा कि तबलीग़ जमात के इवेंट में भाग लेने वाले 1499 लोगों में से 138 लोग पॉजिटिव हैं.

आपको बता दें कि इस वाय’रस ने सबसे पहले चीन के वुहान शहर में अपना हमला बोला था और उसके बाद ये आस पास के क्षेत्र में भी फैला. चीन के बाद ये यूरोप, ईरान और अब संयुक्त राज्य अमरीका में पूरी तरह से फैल चुका है. संयुक्त राज्य अमरीका का हर प्रदेश इस वायर’स से परेशान है.सरकार ने इसको लेकर अहम् क़’दम भी उठाये हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *