लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के मतदान से पहले कर्णाटक की सत्तारूढ़ पार्टी जेडीएस ने बड़ा बयान दिया है. चुनाव बाद गठबंधन को लेकर जेडीएस प्रमुख और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने बयान दिया है. उन्होंने अपने बायाँ में कहा कि वो कांग्रेस के साथ हैं और इसके अतिरिक्त मैं कुछ और कहना नहीं चाहता. उन्होंने कहा कि 23 तारीख़ को नतीजे आ आएंगे और तस्वीर साफ़ हो जाएगी. उन्होंने कहा कि पूरे देश के सामने 23 मई को तस्वीर साफ़ हो जाएगी और इसके आगे की बात होगी.

आपको बता दें कि सात चरणों में हो रहे लोकसभा चुनाव में भाजपा और कांग्रेस मुख्यतः से चुनाव ल’ड़ रहे हैं. इनके अलावा कई क्षेत्रीय दल भी अपनी क़िस्मत आज़मा रहे हैं. कुछ जानकार मान रहे हैं कि इस बार भाजपा और कांग्रेस दोनों ही बहुमत से दूर रहने वाले हैं, ऐसे में क्षेत्रीय दलों की अहम् भूमिका हो जाती है. निगाहें उत्त्तर प्रदेश पर भी टिकी हैं. उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 80 सीटें हैं, यहाँ बसपा-सपा-रालोद मिलकर चुनाव में उतरे हैं.

इस वजह से एचडी देवेगौड़ा का बयान बड़ा माना जा रहा है. फ़िलहाल उनकी पार्टी की सरकार कर्णाटक में है जहाँ उन्हें कांग्रेस पार्टी ने समर्थन दिया हुआ है. देवेगौड़ा के अलावा कई और नेताओं पर भी लोगों की निगाहें हैं जिनमें मायावती, अखिलेश यादव, तेजस्वी यादव, नीतीश कुमार,शरद पवार और केसीआर अहम् हैं. उत्तर प्रदेश में महागठबंधन कैसा प्रदर्शन करता है, इस पर भी बहुत कुछ निर्भर करता है. सपा-बसपा तो दावा कर रही हैं कि उनकी उत्तर प्रदेश में 60 से अधिक सीटें आने वाली हैं जबकि भाजपा भी यही दावा कर रही है. अब देखते हैं किसकी बात सही साबित होती है.

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.