CAA, NRC मु’द्दे पर आया मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का चौं’काने वाला ब’यान, “हिं’दू भी नहीं कर पाएँगे…”

CAA, NRC और NPR को लेकर देश भर में प्रद’र्शन अब भी जारी हैं। सरकार अपनी बात से डि’गने को तै’यार नहीं है और बजाय इस विरो’ध प्रद’र्शन में शामिल लोगों के मु’द्दों का समा’धान करने की ब’जाय सरकार की ओर से CAA सम’र्थन रै’लियाँ निका’ली जा रही हैं। इस बीच जहाँ भी सभाएँ हो रही हैं वहाँ CAA को सही सा’बित करने की बात की जा रही है।

वहीं दूसरी ओर CAA, NRC और NPR को लेकर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने ब’ड़ा ब’यान दिया है। ये बात उद्धव ठाकरे ने अपनी पार्टी शिवसे’ना के मुख पत्र साम’ना में दिए एक इंटरव्यू में कही। उनसे ये इंटरव्यू शिवसे’ना के वरिष्ठ नेता और साम’ना के सम्पादक संजय राउत ने लिया है। इस इंटरव्यू में उद्धव ठाकरे ने कहा कि वो CAA का सम’र्थन करते हैं लेकिन वो NRC का विरो’ध करते हैं।

इंटरव्यू में उद्धव ठाकरे ने कहा कि “नागरिकता संशोधन का’नून के तह’त किसी को भी देश से बाहर नहीं निका’ला जा सकता। लेकिन एनआरसी के तह’त ना केवल मु’स्लिम बल्कि हिं’दुओं को भी अपनी ना’गरिकता सा’बित करने में दि’क्कत होगी इसलिए मैं एनआरसी को यहां नहीं आने दूंगा”। उनके इस ब’यान का महाराष्ट्र सर’कार पर क्या अ’सर पड़ेगा ये देखने की बात होगी क्योंकि उनकी सहयोगी पार्टियाँ कांग्रेस और NCP भी CAA का विरो’ध कर रही है।

CAA, NRC और NPR को लेकर चल रहे विरो’ध प्रद’र्शनों में सबसे बड़ा और शां’तिपूर्ण प्रद’र्शन चल रहा है शाही’नबाग़ और जा’मिया में। लेकिन हाल ही के दिनों में इन प्रद’र्शनों में असमा’जिक त’त्वों की घु’सपैठ हो रही है। जा’मिया इस्ला’मिया विश्वविद्यालय में पिछले दिनों गो’लीबा’री की घ’टना हुई। जहाँ एक युवक ने सरेआम गो’ली चलाकर एक छात्र को घा’यल कर दिया।

The Attacker

इसके बाद भी इस तरह की और घ’टनाएँ हुईं जहाँ रविवार रात भी दो बद’माशों ने आकर फ़ा’यरिंग की और भा’ग खड़े हुए। हाल ही में शा’हीनबा’ग़ में भी एक 25 वर्षीय युवक ने हवा में गो’ली चलायी। वहाँ मौ’जूद लोगों ने उसे पकड़कर पु’लिस के हवा’ले किया। इस मामले में अब तक पु’लिस की ओर से जाँच चल रही है जबकि जा’मिया इलाक़े में हुई गो’लीबा’री के लिए पुलिस के बड़े अ’फ़सर का तबाद’ला हो गया।

About Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

View all posts by Arghwan Rabbhi →

Leave a Reply

Your email address will not be published.