अंकारा/वाशिंगटन डीसी: तुर्की ने उत्तर-पूर्वी सीरिया में अपना ऑपरे’शन पीस स्प्रिंग शुरू कर दिया है. इस ऑ”परेशन को तुर्की ने जायज़ ठहराते हुए कहा है कि ये ऑपरे’शन आतंकी गुटों के ख़िलाफ़ है जबकि अमरीका और कुछ देश ये मानते हैं कि इससे क्षेत्र में और अस्थिरता आयेगी. इस बीच तुर्की के सीरिया ऑ’परेशन में एक अमरीकी ऑब्जरवेशन पॉइंट के पास ध’माके की ख़बर है.

इस धमा’के के बारे में तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने बयान जारी किया है. तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि सवाल ही नहीं उठता कि हम अमरीकी ऑब्जरवेशन पोस्ट को अपना निशाना बनाएं. मंत्रालय ने कहा कि हर तरह के क़दम उठाये गए हैं कि किसी भी प्रकार से अमरीकी ऑब्जरवेशन पोस्ट्स को कोई नुक़सान न पहुँचे.तुर्की ने दावा किया कि उसके हमले की वजह से वहाँ ध’माका नहीं हुआ है.

तुर्की की न्यूज़-वेबसाइट डेली सबाह ने एक अमरीकी अधिकारी की मार्फ़त से कहा कि इस धमा’के के बाद से आसपास के क्षेत्र में कोई एक्टिविटी नहीं देखी गई है. पेंटागन में जॉइंट चीफ़ ऑफ़ स्टाफ़ जनरल के चैरमैन मार्क मिल्ली ने कहा कि तुर्की की मिलिट्री को अच्छी तरह से ये मालूम है कि सीरिया में अमरीकी फ़ौज की लोकेशन कहाँ-कहाँ है.

बुधवार की शाम तुर्की के फाइटर जेट ने YPG के ठि’कानों पर हम’ला किया. ल’ड़ाकू विमान ३० किलोमीटर अन्दर तक सीरिया में गए. आपको बता दें कि तुर्की के YPG ठिका’नों पर ह’मला करने के निर्णय से अमरीका ख़ुश नहीं है. इसको लेकर अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भी ट्वीट किया था. कूटनीतिक तौर पर तुर्की ने इस बात का ख़याल रक्खा है कि वो सभी लीगल कार्यवाई पूरी करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *