बिहार विधानसभा चुनाव से पहले फिर टू’टने की कगार पर NDA…

September 24, 2020 by No Comments

पटना. बिहार विधानसभा चुनाव से पहले महागठबंधन और NDA दोनों में ही दरार पड़ती दिख रही है. जहाँ महागठबंधन रालोसपा जैसी पार्टियों को मनाने में लगा लेकिन ये मतभेद अब बढ़ते ही जा रहे हैं. इस कड़ी में जहां JDU पहले ही LJP को तल्ख तेवर दिखा चुका था. अब BJP ने भी चिराग पासवान को अल्टीमेटम दे दिया है. सूत्रों की मानें तो चिराग पासवान अब NDA से अलग होने की तैयारी कर रहे हैं और जल्द ही वो इस सिलसिले में अंतिम फ़ैसला ले सकते हैं.

ख़बर है कि चिराग पासवान इस चुनाव में NDA से अलग राह बनाने के लिए लगभग तैयार हो चुके हैं और अंतिम फैसला उनको ही लेना है. दरअसल, लोजपा कम से कम 25 सीटें चाहती है लेकिन भाजपा उसे 25 सीटें देने के मूड में नहीं है. पहले ही बीजेपी ने लोजपा को 20 से 22 सीटें ऑफर की थीं, लेकिन अब 25 सीट तक देने को तैयार है. दूसरी तरफ चिराग पासवान यह चाहते हैं कि सीटों का बंटवारा तार्किक आधार पर हो.

लोजपा प्रमुख चाहते हैं कि उनके पाले में कम से कम 30 सीटें हों. सीटों की संख्या के साथ मनपसंद सीटों को लेकर भी विवाद बढ़ गया है. बीजेपी-लोजपा और जेडीयू के बीच पेंच फंस रहा है. सूत्रों के मुताबिक, समझौता नहीं होने की सूरत में लोजपा 143 सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए तैयार है, जिसके संकेत चिराग पासवान पहले ही दे चुके हैं. चिराग पासवान खुद बिहार की जमुई सीट (जहां से वह भी सांसद हैं) या फिर सीतामढ़ी से विधानसभा का चुनाव लड़ सकते हैं.

पार्टी के नेताओं ने ऐसी माँग रखी कि लोजपा को अकेले दम पर ही चुनाव लड़ना चाहिए. ऐसे में इस मसले पर चिराग पासवान को ही अंतिम फैसला लेना है. अंदरखाने से मिल रही जानकारी के मुताबिक लोजपा के एनडीए से बाहर जाने पर पार्टी में मंथन चल रहा है और बहुत जल्दी तस्वीरें साफ हो जाएंगी. मालूम हो कि बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर एनडीए में सीटों के बंटवारे को लेकर कोई मसौदा अभी तक सामने नहीं आया है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *