बिहार चुनाव में इन सीटों को लेकर छिड़ा हुआ है वि’वाद, बहुत कम अंतर से हुई है महागठबंधन की हार..

November 17, 2020 by No Comments

बिहार विधानसभा चुनाव के परिणामों के बाद जहाँ NDA ने नीतीश कुमार के नेतृत्व में सरकार बना ली है वहीं राजद और महागठबंधन इसे मतगणना में धाँधली मान रहा है. महागठबंधन का आरोप है कि कई सीटों पर जहाँ वो जीत रहे थे, पोस्टल बैलेट के वोटों में धाँधली करके NDA को जिता दिया गया. तेजस्वी यादव ने अपनी प्रेस वार्ता में भी इस बात को साफ़ तौर पर कहा कि चुनाव आयोग अगर सही है तो वो वीडियो रिकॉर्डिंग सार्वजनिक कर दे. चुनाव आयोग इस मामले में अपना रटा-रटाया राग अलाप रहा है कि कहीं कोई धाँधली नहीं हुई है.

इस पर लोगों का कहना है कि अगर धाँधली नहीं हुई तो मतगणना के दौरान हुई वीडियो रिकॉर्डिंग सार्वजनिक करने में क्या जाता है.ख़बर है कि महागठबंधन के कई हारे हुए प्रत्याशी अदालत का दरवाज़ा खटखटाएंगे. जिन सीटों के परिणाम पर सबसे ज़्यादा विवाद है वो हैं- हिलसा सीट पर राष्ट्रीय जनता दल के अत्री मुनी उर्फ़ शक्ति सिंह को जनता दल यूनाइटेड के कृष्ण मुरारी शरण उर्फ़ प्रेम मुखिया ने 12 वोटों से हरा दिया. बारबीघा सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार गजानंद शाही सिर्फ़ 113 मतों से चुनाव हारे हैं.

भोरे विधानसभा सीट पर जनता दल यूनाइटेड के सुनील कुमार ने महागठबंधन में शामिल कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ इंडिया (एम-एल) के जितेंद्र पासवान को 462 वोटों से हराया है. बछवारा सीट पर भाजपा के सुरेंद्र मेहता ने कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ इंडिया के अवधेश कुमार राय को 464 वोटों से चुनाव हराया.
चकाई विधानसभा सीट पर स्वतंत्र उम्मीदवार सुमित कुमार सिंह ने राजद उम्मीदवार सावित्री देवी को 581 वोटों से हराया है. इस सीट पर कुल 723 पोस्टल वोट पड़े थे जिनमें से 246 राजद उम्मीदवार को मिले.

परबत्ता सीट पर राजद उम्मीदवार दिगंबर प्रसाद तिवारी जदयू उम्मीदवार डॉक्टर संजीव कुमार से 951 वोटों से हारे हैं. मुंगेर सीट पर राजद उम्मीदवार अविनाश कुमार विद्यार्थी भाजपा उम्मीदवार प्रणव कुमार से 1244 वोटों से हारे. सकरा सीट पर कांग्रेस के उमेश कुमार राम जदयू के अशोक कुमार से 1537 मतों से चुनाव हारे. महिषी सीट पर राजद के गौतम कृष्णा जदयू के गंजेश्वर शाह से 1630 वोटों से चुनाव हारे हैं. झाझा सीट पर राजद के राजेंद्र प्रसाद जदयू के दामोदर रावत से 1679 मतों से चुनाव हारे. परिहार सीट पर भाजपा की गायत्री देवी ने राजद की रितु जायसवाल को 1729 वोटों से हराया.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *