बिहार चुनाव में 18 मुस्लिम नेताओं ने दर्ज की जीत, ये है लिस्ट..

November 11, 2020 by No Comments

बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं. एक बार फिर NDA को बहुमत मिल गया है लेकिन इस बार मामला बहुत क़रीबी था और बस किसी तरह NDA बहुमत क्रॉस कर ले गई. NDA को कुल 125 सीटें मिली हैं जबकि महागठबंधन ने 110 पर जीत हासिल की है. आल इंडिया मजलिस ए इत्तिहादुल मुस्लिमीन ने पाँच, बसपा ने एक और लोजपा ने भी एक सीट जीती है जबकि एक सीट निर्दलीय के खाते में गई है.

महागठबंधन की राजद राज्य की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है और सबसे ज़्यादा वोट शेयर भी राजद का ही है. हालाँकि महागठबंधन की कांग्रेस ने उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं किया. मतगणना पूरी होने के बाद हमारी रिसर्च टीम ने डाटा के आधार पर चुने गए मुस्लिम उम्मीदवारों की लिस्ट बनाई है. इस बार के चुनाव में कई मुस्लिम उम्मीदवार चुनाव जीत कर आये हैं. सबसे अधिक मुस्लिम उम्मीदवार राजद के टिकट पर जीते हैं. राजद के टिकट पर कुल 10 मुसलमान चुनाव जीते हैं.

आल इंडिया मजलिस ए इत्तिहादुल मुस्लिमीन ने पाँच सीटें जीती हैं और ये सभी मुस्लिम उम्मीदवार ही हैं. कांग्रेस के टिकट पर दो मुस्लिम नेताओं ने जीत हासिल की है. बसपा के टिकट पर भी एक मुस्लिम उम्मीदवार ने चुनाव जीता है. कुल संख्या अगर जोड़ें तो 18 मुस्लिम नेताओं ने जीत हासिल की है. ये कुल विधानसभा का 7% के क़रीब है. आपको बताएं कि आल इंडिया मजलिस ए इत्तिहादुल मुस्लिमीन ने पाँच सीटें जीतकर तहलक़ा मचा दिया है.AIMIM ने जो पाँच सीटें जीती हैं उनमें से तीन पर उसने मुस्लिम उम्मीदवार को ही हराया है.

जीते हुए मुस्लिम उम्मीदवारों की लिस्ट इस प्रकार है. आमौर से AIMIM के अख्तरुल ईमान ने  कांग्रेस प्रत्याशी को 52515 वोटों से हराया.
अररिया से कांग्रेस अबिदुर रहमान ने 47936 मतों से जदयू पर जीत दर्ज की. इस सीट पर हारा हुआ उम्मीदवार भी मुसलमान ही था. बहादुरगंज में AIMIM के मुहम्मद अंज़र नईमी ने 45215 वोटों से VIP के उम्मीदवार को शिकस्त दी. बैसी से सैयद रुकुनुद्दीन अहमद ने भाजपा के प्रत्याशी को 16373 वोटों से हराया. उन्होंने भाजपा के उम्मीदवार को पटखनी दी, उनकी पार्टी AIMIM है. चैनपुर से बसपा के मुहम्मद ज़मा ख़ान ने भाजपा के प्रत्याशी को 24294 वोट से हरा दिया.

गोबिंदपुर से राजद के मुहम्मद कामरान ने 33074 वोटों से भाजपा उम्मीदवार को हराया. जोकीहाट से शाहनवाज़ ने AIMIM के टिकट पर चुनाव लड़कर राजद के मुस्लिम उम्मीदवार को 7383 वोट से शिकस्त दी. काँटी से राजद के मुहम्मद इसराइल मंसूरी 10314 वोटों से जीते, उन्होंने निर्दल प्रत्याशी को हराया. क़स्बा से राजद के मुहम्मद आफ़ाक़ आलम 17278 वोट से जीते, उन्होंने लोजपा को शिकस्त दी. किशनगंज से इज़हारूल हुसैन ने 1381 वोटों से जीत दर्ज की. कांग्रेस के टिकट पर उन्होंने भाजपा को हराया. कोचाधामन से मुहम्मद इज़हार सैफ़ी ने एक और मुस्लिम उम्मीदवार को परास्त किया. वो AIMIM के टिकट पर लड़े थे और जदयू के नेता को हराया. नरकटिया से राजद के शमीम अहमद 27791 वोटों से जीते. उन्होंने जदयू के उम्मीदवार को हराया. 

नाथनगर से अली अशरफ़ सिद्दीक़ी ने 7756 वोटों से राजद के टिकट पर जीत दर्ज की, यहाँ जदयू उम्मीदवार हारे. रफ़ीगंज से मुहम्मद निहालुद्दीन ने 9429 वोटों से जीत हासिल की. राजद के नेता ने निर्दलीय को हराया. समस्तीपुर से राजद के अख्तरुल इस्लाम शाहीन ने 4714 वोट से जदयू को परास्त किया. सिमरी बख्तियारपुर से राजद के युसूफ़ सलाहुद्दीन ने विकासशील इंसान पार्टी के मुकेश सहनी को परास्त कर चौंका दिया. उन्होंने 1759 वोट से जीत हासिल की. ठाकुरगंज से राजद के सऊद आलम ने 23887 वोट से जीत हासिल की. राजद के टिकट पर रानीगंज से मुहम्मद निहालुद्दीन चुनाव जीत कर आये हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *