बिहार विधानसभा चुनाव से पहले राजद ले सकती है बड़ा फ़ैसला, मुस्लिम वोटों के लिए ओवैसी की पार्टी..

September 2, 2020 by No Comments

बिहार में चुनाव की गहमागहमी तेज़ है. ऐसे में गठबंधन के बनने और बिगड़ने का सिलसिला तेज़ है. बहुत सी अफ़वाहें भी चल रही हैं तो बहुत सी पुख्ता रिपोर्ट्स भी आ रही हैं. चुनाव के पहले जो कुछ होता वो सब हो रहा है लेकिन एक ऐसी ख़बर भी कुछ जगह चल रही है कि बिहार चुनाव में राजद मुस्लिम वोटों को अपने पक्ष में लाने के लिए एक बड़ा क़दम उठा सकता है.

अपुष्ट सूत्रों के मुताबिक़ राजद इस कोशिश में है कि मुस्लिम वोटों को पूरी तरह से अपने पक्ष में किया जाए. राजद नेता तेजस्वी यादव इसको लेकर अलग-अलग विकल्प के बारे में विचार कर रहे हैं. पार्टी के कुछ नेता ये भी मानते हैं कि अगर आल इंडिया मजलिस ए इत्तिहादुल मुस्लिमीन से गठबंधन किया जाए तो अच्छा हो सकता है. पार्टी में इसको लेकर चर्चा तो है लेकिन विचार इस बारे में भी हो रहा है कि अगर ऐसा होता है तो इससे नुक़सान क्या हो सकता है.

AIMIM का बड़े तौर पर प्रभाव सीमांचल के एरिया में है लेकिन पूरे प्रदेश में मुस्लिम युवा असदउद्दीन ओवैसी को नेता मानते हैं. इसका फ़ायदा राजद को हो सकता है. राजद नेता लेकिन ये भी जानते हैं कि कांग्रेस AIMIM से फ़िलहाल गठबंधन करना नहीं चाहती. अगर राजद ऐसा क़दम उठायेगी तो उसे कांग्रेस को भरोसे में लेना होगा. AIMIM इस पूरे मामले में फूँक फूँक के क़दम रख रही है. बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू नेता नीतीश कुमार भी इस बात को समझ रहे हैं कि ओवैसी अगर किसी गठबंधन के साथ जायेंगे तो मुस्लिम वोट उधर जा सकते हैं. कुल मिलाकर अभी ये शुरू की बात है परन्तु खेल में अभी और भी मोड़ आयेंगे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *