बाइडेन जीत के नज़दीक, ट्रम्प की आख़िरी उम्मीद भी कमज़ोर पड़ी..

November 6, 2020 by No Comments

अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में वोटों की गिनती अपने अंतिम चरण में है. डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन 264 इलेक्टोरल वोट्स के साथ आगे हैं और रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रम्प अब तक 214 इलेक्टोरल वोट्स हासिल कर चुके हैं.जिन राज्यों का अभी तक फ़ैसला नहीं आया है वो हैं- अलास्का (3 इलेक्टोरल वोट्स),नार्थ कैरोलाइना (15 इलेक्टोरल वोट्स), जॉर्जिया (16 इलेक्टोरल वोट्स), पेन्सिल्वेनिया (20 इलेक्टोरल वोट्स) और नेवादा (6 इलेक्टोरल वोट्स) शामिल हैं. इन राज्यों में किस उम्मीदवार की क्या स्थिति है आइये समझते हैं.

नेवादा: अब जो स्टेट बाक़ी हैं उनमें नेवादा ही है जिसमें बाइडेन आगे हैं. यहाँ पर कुल 6 वोट हैं और बाइडेन की बढ़त यहाँ 11438 वोटों की है. अगर बाइडेन यहाँ जीतते हैं तो उनके 270 इलेक्टोरल वोट्स हो जायेंगे और वो देश के अगले राष्ट्रपति चुने जायेंगे. नार्थ कैरोलाइना: डोनाल्ड ट्रम्प इस राज्य में बढ़त बनाए हुए हैं. यहाँ अब तक 95% वोटों की गिनती हो चुकी है और वो 76737 वोटों से आगे हैं. ऐसा माना जा रहा है कि यहाँ ट्रम्प की बढ़त मज़बूत है. इस राज्य में 15 इलेक्टोरल वोट्स हैं.

जॉर्जिया: यहाँ 16 इलेक्टोरल वोट्स हैं. ये राज्य एकदम काँटे की टक्कर पर चल रहा है. यहाँ ट्रम्प आगे चल रहे हैं लेकिन बढ़त महज़ 1805 वोटों की है. एक समय यहाँ बाइडेन काफ़ी पीछे थे लेकिन उन्होंने काफ़ी कवर किया है. यहाँ 98% वोटों की गिनती हो चुकी है. अलासका: यहाँ 3 इलेक्टोरल वोट्स हैं और अभी तक की स्थिति में ट्रम्प की बढ़त यहाँ मज़बूत है. जानकार मानते हैं कि अलासका में ट्रम्प लगभग जीते हुए हैं.

पेन्सिल्वेनिया: जिन राज्यों में अभी फ़ैसला आना बाक़ी है उनमें सबसे अहम् यही राज्य है. यहाँ 20 इलेक्टोरल वोट्स हैं. ट्रम्प कैम्पेन की निगाहें इसी राज्य पर टिकी हैं, अगर वो यहाँ हार जाते हैं तो उम्मीद की जा रही है कि हार स्वीकार कर लेंगे. एक समय ट्रम्प यहाँ 7 लाख से भी अधिक वोट से आगे थे लेकिन अब उनकी बढ़त महज़ 22576 की रह गई है. अगर बाइडेन यहाँ बाज़ी पलटने में कामयाब रहते हैं तो वो निश्चित ही अमरीका के अगले राष्ट्रपति होंगे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *