भारत में बड़ा निवेश करने के लिए तैयार सऊदी Aramco, कहा ‘भारतीय कंपनी…’

August 11, 2020 by No Comments

सऊदी अरब की बड़ी कंपनी अरामको पर कोरो’ना वाय’रस का खासा असर दिखाई दिया है। इस साल अरामको की कमाई में 73 फीसदी गिरा’वट आई है। इतने बड़े घाटे के बावजूद भी कंपनी निवेशकों का फायदा करने से पीछे नहीं हटी। ऐसे में भी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल्स कारोबार में 15 बिलियन डॉलर निवेश की डील पर काम कर रही है। रविवार को अरामको के अधिकारी अमीन नासीर ने बातचीत के दौरान बताया कि “रिलायंस के साथ हमारी बातचीत अभी भी जारी है, हम रिलायंस डील के बारे में अपने शेयरधा’रकों को उचित समय पर अप’डेट करेंगे।”

बता दें कि एक के बाद एक बहुत सी कंपनियां रिलायंस के साथ निवेश कर चुकी हैं, लेकिन सऊदी अरामको के साथ प्रस्तावित डील नहीं हो पा रही थी। इस सं’बंध में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने 15 जुलाई को हुई 43वीं एजीएम में कहा था कि “को’विड-19 महामा’री के चलते बनी अभू’तपूर्व परिस्थितियों के चलते सऊदी अरामको के साथ प्रस्तावित डील समय से नहीं हो पा रही है। लेकिन हम सऊदी अरामको के साथ अपने दो दशक से ज्यादा के कारोबारी संबंधों का सम्मान करते हैं और उसके साथ लम्बी अवधि की भागीदारी के लिए प्रति’बद्ध हैं।”

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड यानी आरआईएल ने भी अपनी सालाना रिपोर्ट में भी कहा है कि फिलहाल सऊदी अरामको के साथ डील पर बातचीत जारी है। यदि डील हो जाती है तो अरामको की एडवासं टेक्नोलॉजी का फायदा आरआईएल को मिलेगा। वहीं डील में देरी होने की वजह से इसके र’द्द होने की आशं’का भी है। आपको बता दें कि सऊदी अरब की सरकारी कंपनी अरामको ने रविवार को कंपनी में आईं गिरा’वट की बात कही थी। कंपनी ने बताया था कि पिछले साल की तुलना में इस साल कच्चे तेल की कीमतों में 33% की गिरा’वट आई है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *