बेरुत ध’माकों के बाद लेबना’न की मद’द को ख’ड़ा हुआ ये अरब देश, रवा’ना किए बड़े…

August 8, 2020 by No Comments

बग़दाद/बेरुत: ले’बनान के बेरु’त में हुए भीष’ण धमा’कों के बाद कई देश लेबना’न की मद’द में खड़े हो गए हैं. पश्चिम एशिया के इस अ’रब देश में हुए दो ध’माकों ने भारी नुक़’सान किया है. ई’राक़ ने भी लेबनान की म’दद के लिए हाथ ब’ढ़ाया है. पहले ही ख़’राब आर्थिक हा’लात से गुज़र रहे लेबना’न में हुए इन ध’माकों ने देश को पूरी तरह तो’ड़ दिया है. इन ध’माकों में 157 लोगों की मौ’त हुई है जबकि 5 हज़ार से भी अधिक लोग इसमें घा’यल हुए हैं.

इराक़ की सरकार ने ले’बनान की जनता के साथ सहयोग करते हुए दसियों ते’ल टैं’कर बेरूत रवा’ना किये हैं. ईराक़ के कस्ट’म विभाग ने इस सि’लसिले में जानकारी दी है. ईराक़ के कस्ट’म विभाग ने शुक्रवार को बताया कि ईं’धन लेकर दसियो तेल टैं’कर लेबनान के लिए रवाना किये गए हैं जो सीरि’या होते हुए ले’बनान पहुंचेंगे. ईराक़ के पेट्रोलियम मंत्री एहसान अब्दुल जब्बार ने, जो दवाएं एवं चि’कित्सा सा’मग्री लेकर बेरूत पहुंचे हैं, बग़’दाद की ओर से बेरूत के सम’र्थन पर ब’ल दिया है.

इससे पहले ईराक़ के प्रधानमंत्री मुस्तफ़ा काज़ेमी ने वचन दिया था कि बे’रूत की बंदर’गाह में होने वाले वि’स्फोट के कारण लेबनान के लिए वे हर महीने एक लाख बै’रेल तेल भिज’वाएंगे. बेरूत की बंद’रगाह पर होने वाले वि’स्फोट के त’त्काल बाद ही ईराक़ ने 15 डाक्टरों की एक टीम के साथ 20 टन सामा’न लेबनान भिज’वाया था. उल्लेखनीय है कि मंगलवार की शाम को लेबनान की राजधानी बेरूत की बं’दरगाह में भी’षण वि’स्फोट हुआ था। संयुक्त राष्ट्रसंघ और आईएमएफ के अ’नुसार बेरूत में होने वाले ध’माके से लेबनान को अरबों डाॅलर का नुक़सा’न हुआ है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *