बक़रीद के साथ कांवड़ यात्रा को लेकर योगी सरकार का आया आदेश, इस फ़ैसले से..

June 27, 2020 by No Comments

लखनऊ: लम्बे समय से चली आ रही बीमारी कोरोना वायरस अभी भी अपना क़हर पैदा किये हुए है. कोरोना वायरस को रोकने के लिए सरकार और संस्थाओं की ओर से विशेष कोशिशें की जा रही हैं. हालाँकि अभी भी इस वायरस का क़हर बना हुआ है. कोरोना के ही समय में लोग त्यौहार भी मना रहे हैं और दूसरी ज़रूरी चीज़ें भी इसी तरह से कर रहे हैं.

बक़रीद आने में अब ज़्यादा वक़्त नहीं है वहीँ कांवड़ यात्रा भी जल्द शुरू होने वाली है. ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार इसको लेकर लोगों को जागरूक कर रही है. आपको बता दें कि बक़रीद मुस्लिम समाज का एक महत्वपूर्ण त्यौहार माना जाता है जबकि कांवड़ यात्रा हिन्दू समुदाय के लिए विशेष है.कावड़ यात्रा के दौरान बड़े स्तर पर हिं’दू मु’स्लिम स’मुदाय के लोग मिलकर कां’वड़ि’यों के लिए लंगर का आयोजन करते हैं। वहीं ब’करी’द के मौके पर मु’स्लि’म स’मुदा’य के लोग मिलकर सा’मू’हिक कु’र्बा’नी देते हैं लेकिन इस बार ऐसा हो पाना नामुमकिन नजर आ रहा है।

इस मामले में उत्तरप्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। खबर के मुताबिक कांवड़ यात्रा और ब’करी’द पर्व को लेकर कां’वड़ यात्रा और ब’करी’द पर्व को लेकर जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने कलेक्ट्रेट स्थित सम्राट उदयन सभागार में ध’र्मगुरु’ओं व अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि को’रो’ना वा’यर’स को रोकने के लिए कां’वड़ यात्रा निकालने पर रो’क लगा दी गई है। इस बार का’वड़ यात्रा स्थगित रहेगी। मं’दिरों में भी एकसाथ पांच से अधिक लोग न जाएं। फि’जिकल डिस्टे’सिग का अनिवार्य रूप से पालन करें।

ब’क’रीद के संबंध में कहा कि इस बार ब’करों की सा’मू’हिक कु’र्बा’नी नहीं दी जाएगी। लोग अपने घरों में ही कु’र्बा’नी दें। बैठक में अपर जिलाधिकारी मनोज, अपर पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार समेत कई अधिकारी मौजूद रहे। बताया जा रहा है कि डीएम ने कहा सो’शल डि’स्टेंस का पालन सुनिश्चित करने के लिए मंदि’र में एक बार में पांच व्यक्ति ही प्रवेश करेंगे। इस दौरान मा’स्क लगाए रखेंगे और से’निटाइ’जर का बराबर इस्तेमाल करते रहेंगे।

उन्होंने डीपीआरओ गोपालजी ओझा से कहा कि मंदिर के साथ ही धर्म स्थलों की विधिवत साफ-सफाई करा ली जाए। वहीं एसपी अभिनंदन ने बाजार में पुलिस फोर्स तै’नात करने का आश्वासन दिया। ध’र्मगुरु’ओं से कहा गया कि किसी भी प्रकार की शि’का’यत या समस्या के लिए वह सीधे अफसरों को फोन कर सकते है। बैठक में एडीएम मनोज, एएसपी अशोक कुमार समेत विभिन्न ध’र्मों के ध’र्मगु’रु उपस्थित रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *