बां’ग्लादेश की टीम ने बनाया चौं’काने वाला रि’कॉर्ड, रा’शिद ख़ा’न ने किया क’माल 

अफ़’ग़ानि’स्तान के चटगाँव में खेला गया टेस्ट मैच कई मायनों में यादगार रहा। ये पहला ऐसा टेस्ट मैच रहा जिसमें अफ़’ग़ानि’स्तान ने बां’ग्लादेश को ह’राया साथ ही इस टेस्ट मैच के साथ अफ़’ग़ानि’स्तान के पूर्व कप्तान मोहम्म द न’बी ने टेस्ट मैच से सन्या’स की घो’षणा भी कर दी। इस तरह अफ़’ग़ानि’स्तान जहाँ जीत की ख़ुशी मना रहा था वहीं टीम पूर्व कप्तान न’बी के टेस्ट से सन्या’स की घो’षणा से भावु क भी थे।

अफ़’ग़ानि’स्तान ने तीन टेस्ट में से दो में सफलता हा’सिल की है। पहला टेस्ट उन्होंने आयरलैंड के ख़ि’ला’फ़ जीता था वहीं उन्हें भारत के सामने हा’र का साम’ना करना पड़ा। बात करें इस टेस्ट मैच की तो अफ़’ग़ानि’स्तान के पहली पारी में 342 और दूसरी पारी में 260 रन थे जबकि बां’ग्लादेश की टीम पहली पारी में 205 और दूसरी में 173 रन पर ही सि’मट गयी। लेकिन हा’र कर भी बां’ग्लादेश की टीम के नाम एक रि’कॉर्ड द’र्ज हो गया है।

Rashid Khan

जी हाँ, बां’ग्लादेश इस हा;र के साथ ही पहली ऐसी टीम बन गयी है जिसने 10 देशों से मैच में हा’र का साम’ना किया है। वैसे अफ़’ग़ानि’स्तान के साथ खेला गया ये मैच कम रोमां’चक नहीं था। आख़ि री दिन के खेल में जीत के लिए अफ़’ग़ानि’स्तान को 4 विकेट की ज़रूरत थी जबकि बारिश होने के कारण टी ब्रे’क तक का मैच र द्द करना पड़ा।

इसके बाद जब खेल शुरू हुआ तो एक- एक करके शा किब अ’ल हस’न, मेहंदी हस’न, तज मु’ल इ’स्ला म और सौम्य सर’कार पेवेलियन लौ’टते गए। ये अफ़’ग़ानि’स्तान के युवा कप्तान रा’शिद ख़ा’न का ही कमाल था जिन्होंने सौम्य सर’कार को आ’उट करके अपनी टीम के नाम जीत का सेहरा बां’धा। यही नहीं उन्होंने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 6 विकेट लेकर एक नया रि’कॉर्ड भी अपने नाम किया। रा’शिद पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अर्धशतक लगाने के साथ-साथ दस से ज़्यादा विकेट लेने का रि’कॉर्ड क़ाय’म किया है। वो ही मैन ऑफ़ द मैच भी चुने गए।

About Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

View all posts by Arghwan Rabbhi →

Leave a Reply

Your email address will not be published.