बाबरी मस्जिद के बदले मिली ज़मीन पर मस्जिद बनाने के लिए रोहित श्रीवास्तव ने दिया दान, इतनी बड़ी राशि..

October 5, 2020 by No Comments

लखनऊ: अयोध्या में राम मंदिर-बाबरी मस्जिद का विवाद निपटाने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने दोनों ही पक्षों को कुछ-कुछ दे दिया. हालाँकि बाबरी मस्जिद के पैरोकार इस बात से नाख़ुश दिखे कि उन्हें वो ज़मीन नहीं दी गई जहाँ मस्जिद थी.चाहे जैसे लेकिन सालों पुराना विवाद किसी तरह सुलझ तो गया ही है. सुप्रीम कोर्ट ने मस्जिद बनवाने के लिए 5 एकड़ ज़मीन मुस्लिम पक्ष को दिए जाने के आदेश दिए थे. उत्तर प्रदेश सरकार ने ये पाँच एकड़ ज़मीन मुस्लिम पक्ष को दे दी है और मस्जिद बनाने का काम जल्द शुरू हो सकता है.

मस्जिद के निर्माण के लिए मुस्लिम ही नहीं अब हिन्दू लोग भी मदद करने के लिए आगे आ रहे हैं. ख़बर लखनऊ से है, यहाँ की मशहूर लखनऊ यूनिवर्सिटी के लॉ फैकल्टी के कर्मचारी रोहित श्रीवास्तव ने मस्जिद निर्माण के लिए 21 हज़ार रुपए की राशि दान दी है. उन्होंने ये राशि इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन को दी है. इस फ़ाउंडेशन को यूपी सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड ने एक कॉम्प्लेक्स के निर्माण की देखरेख के लिए स्थापित किया है.

मुस्लिम पक्ष ने फ़ैसला किया है कि वो इस ज़मीन पर सिर्फ़ मस्जिद ही नहीं बनाएगा बल्कि एक काम्प्लेक्स बनाएगा जिसमें एक मस्जिद, एक अस्पताल, एक लाइब्रेरी और एक इंडो-इस्लामिक सांस्कृतिक केंद्र होगा जिसमें एक संग्राहलय और एक सामुदायिक रसोई घर होगा. IICF के सचिव, अतहर हुसैन, ने कहा,”कल हमारे लिए एक ख़ुशी का दिन था, जब ट्रस्टियों के बाहर से पहला दान स्वीकार किया गया. विशेष रूप से इसलिए क्योंकि यह लखनऊ के रोहित श्रीवास्तव ने दिया है. उनके द्वारा किए गए इस कृत्य ने लखनऊ, या अवध की, गंगा-जमुनी तहज़ीब का एक आदर्श उदाहरण स्थापित किया है.” हुसैन ने कहा कि दान ने आईआईसीएफ की भावना को भी बढ़ाया है और अयोध्या में आवंटित पांच एकड़ भूमि पर परिसर के निर्माण के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में एक लंबा रास्ता तय करेगा.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *