अज़हर के पास है ऐसा रिकॉर्ड जो किसी और भारतीय के पास नहीं, इस वजह से नहीं…

February 8, 2021 by No Comments

भारतीय क्रिकेट के सबसे कामयाब कप्तानों में से एक और अपनी कलात्मक बैटिंग के लिए मशहूर मुहम्मद अज़हरुद्दीन का आज 58वाँ जन्मदिन है. अज़हर ने जब अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत की तो जैसे तहलका ही मच गया था. दाएँ हाथ के इस कलात्मक बल्लेबाज़ ने नए कीर्तिमान रच दिए. अज़हरुद्दीन का जन्म 8 फरवरी 1960 को हैदराबाद में हुआ था.

अज़हर कामयाब कप्तान भी थे लेकिन करीयर के आख़िरी दौर में उन पर मैच फ़िक्सिंग का इलज़ाम भी लगा जो आख़िर में ग़लत ही साबित हुआ. मुहम्मद अज़हरुद्दीन ने अपना टेस्ट डेब्यू 1984-85 में इंग्लैंड के खिलाफ कोलकाता टेस्ट में किया था. अपने पहले ही टेस्ट में अजहर ने कमाल की पारी खेलते हुए शानदार 110 रन ठोक डाले. अपनी पारी में अजहर ने 322 गेंद का सामना किया और 13 चौके जड़े.

अजहर ने भारत की पहली पारी में रवि शास्त्री के साथ पांचवें विकेट के लिए 214 रनों की साझेदारी की थी. अजहर ने अपने करियर में 99 टेस्ट मैच खेले. इस दौरान उन्होंने 6215 रन बनाए और 22 शतक जमाने का कमाल किया. अपना आख़िरी मैच अज़हर ने बेंगलुरू में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला. साल 2000 में बेंगलुरू टेस्ट मैच में भारत की दूसरी पारी में 102 रन बनाए. इसी टेस्ट के बाद उनका नाम मैच फ़िक्सिंग में आ गया जिस वजह से उन्हें बाहर कर दिया गया. अज़हर बस इसी वजह से 100 टेस्ट खेलने से चूक गए. अज़हर के अलावा दुनिया के चार अन्य खिलाड़ियों ने भी ये कारनामा किया है. इनमें रेगी डफ़ (ऑस्ट्रेलिया), बिल पोंसफोर्ड (ऑस्ट्रेलिया), ग्रेग चैपल (ऑस्ट्रेलिया) और एलिस्टर कुक (इंग्लैंड) के नाम शामिल हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *