अयोध्या में बाबरी मस्जिद के ही बराबर बनेगी नई मस्जिद, पुष्पेश पंत ने..

September 5, 2020 by No Comments

अयोध्या: बाबरी मस्जिद को लेकर सुन्नी वक्फ़ बोर्ड ने एक अहम् फ़ैसला किया है. ख़बर है कि अयोध्या में बाबरी मस्जिद के बराबर आकर की मस्जिद बनाई जायेगी. इस मस्जिद परिसर में और भी कई सुविधाएँ होंगी जैसे अस्पताल, पुस्तकालय और संग्रहालय. इस बाबत जानकारी ट्रस्ट की ओर से दी गई है. एक पदाधिकारी ने बताया कि संग्रहालय के निर्माण की सलाहकार क्यूरेटर की ज़िम्मेदारी प्रो. पुष्पेश पंत को सौंपी गयी है.

इंडो-इस्लामिक कल्चर फ़ाउंडेशन के सचिव और प्रवक्ता अतहर हुसैन ने शनिवार के रोज़ बताया,”धन्नीपुर में जो मस्जिद बनेगी, उसके साथ इंडो इस्लामिक शोध संस्थान में जनसामान्य के लिये अस्पताल, संग्रहालय जैसी सुविधायें होंगी. मस्जिद 15 हजार वर्ग फुट में होगी जबकि बाकी बची जमीन पर अन्य सारी सुविधायें होंगी. शुक्रवार को सेवानिवृत्त प्रोफेसर पुष्पेश पंत ने संग्रहालय का क्यूरेटर बनने पर सहमति दे दी है.”

इस परियोजना के सलाहकार आर्किटेक्ट जामिया मिलिया इस्लामिया के प्रोफ़ेसर एसएम अख़तर होंगे. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अयोध्या (Ayodhya) ज़िला मुख्यालय से 18 किलोमीटर की दूरी पर ग्राम धन्नीपुर की तहसील सोहावल में थाना रौनाही के पास पांच एकड़ जमीन मस्जिद के लिए आवंटित की है. अख़तर के अनुसार पूरा परिसर भारतीयता से परिपूर्ण और इस्लाम की भावनाओं के अनुरूप होगा. इस परिसर का उद्देश्य मानवता की सेवा करना होगा.

उन्होंने बताया कि हाल ही में उन्हें इसका डिज़ाइन तैयार करने के लिए कहा गया था जिसमें भारत-इस्लामी शोध केंद्र, एक पुस्तकालय और एक अस्पताल भी होगा. उन्होंने कहा कि वह बहुत जल्द ही परियोजना पर काम शुरू कर देंगे. उल्लेखनीय है कि सालों से चले आ रहे अयोध्या के बाबरी मस्जिद-राम मंदिर विवाद का निपटारा करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने दोनों कम्युनिटी के हक़ में फ़ैसला दिया था. अदालत ने वो ज़मीन जिस पर एतिहासिक बाबरी मस्जिद थी, उसे मंदिर के लिए दे दिया लेकिन मस्जिद के लिए भी पाँच एकड़ ज़मीन दी.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *