अयोध्या में मस्जिद के साथ-साथ अस्पताल का भी होगा निर्मा’ण, लोगो जारी कर किया..

August 24, 2020 by No Comments

अयोध्या में दी गई पांच एकड़ ज़मीन पर मस्जिद बनाने का काम जोरों शोरों से शुरू हो गया है। इसके लिए शनिवार को उत्तर प्रदेश के केंद्रीय सुन्नी वक्फ बोर्ड द्वारा गठि’त ट्रस्ट इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन ने लोगो भी जारी कर दिया है। यह लोगो ओक्टागरम आकृ’ति का है और इसके नीचे आईआईसीएफ लिखा हुआ है। इसको लेकर मस्जिद ट्रस्ट के सचिव अतहर हुसैन का कहना है कि यह लोगो रब-अल-हिज्ब का प्रती’क है। इस लोगो के अपने अलग ही मायने हैं।

इस संबं’ध में अतहर हुसैन ने बताया कि “अरबी में ‘रब’ का अर्थ एक चौथाई है और ‘हिज्ब’ का मतलब एक समूह या पार्टी है। दरसअल, 60 हिज्बों में विभाजित की गई कुरान को याद करने का यह आसान तरीका है। इस प्रतीक का उपयोग अरबी कैलिग्राफी में अध्याय को चिन्हित करने के लिए मार्कर के तौर पर किया जाता है।” अतहर हुसैन ने मीडिया से बार करते हुए कहा कि यह लोगो ऑक्टा’ग्राम के आकार का एक इस्लामी प्रतीक है और इंडो इस्लामिक आर्किटे’क्चर में इसका इस्तेमाल होता आ रहा है।

उदाहर’ण के तौर पर देश की राजधानी दिल्ली में बने स्थित हुमायूं का मकबरा, जहां जाली के रूप में इस आकृति का इस्तमाल किया गया है। उन्होंने बताया कि कुरान शरीफ में भी आखिर में भी इसका इस्तेमाल किया गया है। वहीं बता दें कि सरकार द्वारा मिली इस ज़मीन पर मस्जिद के साथ साथ एक अस्पताल भी बनाया जाएगा। इतना ही नहीं बल्कि एक सामुदायिक किचन और लाइब्रेरी का निर्मा’ण भी किया जाएगा, जिसको सभी समुदाय के लोग इस्तेमाल कर सकेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *