अयोध्या के इस गाँव में सिर्फ़ एक मुस्लिम परिवार और हाफ़िज़ अज़ीम बन गए प्रधान..

फैजाबाद. उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव के नतीजे आ चुके हैं. इस बार के चुनाव में समाजवादी पार्टी ने अच्छी कामयाबी हासिल की वहीं भाजपा को निराशा मिली है. सपा और भाजपा के अलावा दूसरी पार्टियों ने भी कुछ जगह पर अच्छा प्रदर्शन किया है वहीं निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी ख़ूब जलवा दिखाया है. इन सबके बीच हम बात करने जा रहे हैं फैज़ाबाद के एक गाँव रजनपुर की. इस गाँव में बहुसंख्यक आबादी हिन्दू समुदाय की है लेकिन यहाँ मुस्लिम प्रधान ने जीत दर्ज की है.

इन नतीजों से एक बार फिर भारत के धार्मिक सद्भाव की गहराइयों का पता चलता है. अयोध्या के रुदौली विधानसभा क्षेत्र के मवई ब्लाक के रजनपुर गांव में हाफ़िज अज़ीम उद्दीन ने हिंदू बहुल क्षेत्र में प्रधान का पद जीतकर यह साबित कर दिया है रजनपुर गांव में हिंदू मुस्लिम एकता कायम है. बहुसंख्यक लोग भी अल्पसंख्याक व्यक्ति को अपना प्रतिनिधि चुन सकते हैं.

उल्लेखनीय है कि मवई ब्लॉक के रजनपुर गांव के हिंदू बाहुल्य क्षेत्र के लोग एक मुस्लिम व्यक्ति को अपना प्रधान चुना है. हालांकि प्रधान के चुनाव में कई हिंदू प्रत्याशी भी प्रधान का चुनाव लड़ रहे थे, लेकिन हिंदुओं ने अपना प्रतिनिधि एक मुसलमान व्यक्ति को चुना. अब इस गांव की चर्चा पूरे जनपद में हो रही है कि हिंदू बाहुल्य से गांव में अकेला मुसलमान प्रधान बन सकता है.

हाफिज अजीमुद्दीन रजनपुर में अपने परिवार के साथ अकेले रहते हैं. राजनपुर गांव में केवल यही एक परिवार मुस्लिम परिवार रहता है और हिम्मत कर हाफिज अजीमुद्दीन ने प्रधान का पर्चा दाखिल कर दिया और उन्हें उम्मीद भी नहीं थी कि हिंदू बाहुल्य से गांव में हिंदू लोग उन्हें अपना प्रतिनिधि चुनेंगे. जहां एक तरफ हिंदू मुस्लिम नफरत की चिंगारी भड़क उठती है. वहीं नफरती लोगों को रजनपुर गांव के लोगों ने मुंह तोड़ जवाब दिया है.

About Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

View all posts by Arghwan Rabbhi →

Leave a Reply

Your email address will not be published.