अरब सुलतान की मौ’त पर भारत सरकार का ये बड़ा फ़ै’सला, CM योगी ने भी..

नई दिल्ली: ओमान के सुलतान क़बूस बिन सईद अल सईद की मौ’त की ख़बर ने अरब जगत को तो शो’क में डा’ल ही दिया, साथ ही उन देशों में भी शो’क मनाया गया जिनसे ओमान की अच्छी दोस्ती रही है. भारत और ओमान के रिश्ते भी काफ़ी पुराने हैं. इसी को देखते हुए केंद्र सरकार ने ओमान के सुल्तान के नि’धन पर सोमवार को एक दिन के राजकीय शो’क की घोष’णा की है.

इसकी जानकारी गृह मंत्रालय ने दी है. आपको बता दें कि सुल्तान का दस जनवरी को निध’न हो गया था और वह 79 वर्ष के थे. गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया, ‘भारत सरकार ने दिवं’गत शख्सियत के सम्मान में 13 जनवरी को देश भर में राजकीय शो’क की घोषणा की है।’ उन्होंने कहा, ‘शो’क के दिन भारत भर में राष्ट्रीय ध्वज आधा झु’का रहेगा और उस दिन आधिकारिक मनोरंजन का कोई कार्यक्रम नहीं होगा।’

Narendra Modi

मंत्रालय ने सभी राज्यों को भी इस बारे में एक आदेश दिया. उत्तर प्रदेश सरकार ने भी इसको देखते हुए एक दिन के राजकीय शो’क की घोषणा की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुल्तान के नि’धन पर शनिवार को शो’क व्यक्त किया था. क़ाबूस का अरब जगत में विशेष सम्मान था. उनके कार्यकाल में ओमान किसी भी बड़े वि’वाद में नहीं फंसा. वो लगातार अरब एकता की बात करते रहे. ख़बर है कि उनका इलाज बेल्जियम में चल रहा था, उन्हें कैंसर था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओमान के सुलतान को क्षेत्रीय शां’ति का प्रतीक बताया. प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया कि महामहिम सुल्तान काबूस बिन सैद अल सैद के निध’न के बारे में जानकर मुझे गहरा दुख हुआ है। वह एक दूरदर्शी नेता थे, जिन्होंने ओमान को एक आधुनिक और समृद्ध राष्ट्र में बदल दिया। पीएम मोदी ने कहा कि सुल्तान क़ाबूस भारत के सच्चे दोस्त थे और उन्होंने भारत तथा ओमान के बीच साझेदारी को मजबूत बनाने में सशक्त भूमिका निभाई।

About Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

View all posts by Arghwan Rabbhi →

Leave a Reply

Your email address will not be published.