अरब देश में राजनीतिक बवा’ल के बाद इस्तीफ़ों का दौर तेज़, इनफार्मेशन मिनिस्टर ने भी..

August 9, 2020 by No Comments

बेरुत: लेबनान की राजधानी बेरुत में हुए ध’माकों के बाद से ही देश में सियासत गर्म है. जनता सड़कों पर है और माँग कर रही है कि सरकार इस्ती’फ़ा दे. ये प्रोटेस्ट इतने बड़े स्तर पर हैं कि प्रधानमंत्री हसन दियाब जल्दी चुनाव कराने की बात कर रहे हैं. इस बीच लेबनान में इस्तीफ़ों का दौर जारी है. अरब देश के इनफार्मेशन मिनिस्टर ने भी अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. मानल अब्देल समद ने इतवार के रोज़ अपने पद से इस्तीफ़ा दिया. इसके साथ ही 6 बड़े नेताओं के इ’स्तीफ़े आ चुके हैं.

उन्होंने कहा कि बेरुत में जो हुआ उसके बाद वो सरकार से इस्तीफ़ा दे रही हैं. उन्होंने लेबनान की आम जनता से माफ़ी भी माँगी. लेबनान में मंगल के रोज़ दो भीष’ण ध’माके हुए थे, इन धमा’कों में 158 से अधिक लोगों की जा’न गई है जबकि 6000 से अधिक लोग इनमें घा’यल हो गए हैं. 4 अगस्त को हुए इस विस्फो’ट का कारण बे’रुत बंदरगा’ह पर जमा अमोनि’यम नाइ’ट्रेट का भण्डा’र था. 2750 टन अमोनियम नाइट्रेट का ये भ’ण्डार कई साल से पड़ा था और इसमें सरकारी संस्थाओं की ओर से भारी लापरवा’ही दिखी.

सरकार की ओर से इस बात की भी जाँच हो रही है कि इस भ’ण्डार में कहीं किसी दूसरे देश की ओर से तो मिसाइ’ल नहीं दा’गी गई जिसके बाद ये फट गया. पहले ही आर्थिक सं’कट झेल रहे देश में हुए इस विस्फो’ट ने जनता को प्रो’टेस्ट करने के लिए मजबूर कर दिया. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ये भी कहा गया कि यहाँ हिज़बुल्लाह ने अपने हथि’यारों जमा कर रखे थे लेकिन इन ख़बरों का खंड’न हिज़’बुल्लाह की तरफ़ से हो गया है.

Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *