अरब देश में हुआ बड़ा ट्रेन हा’दसा, आम लोगों ने की घाय’लों की मदद..

March 26, 2021 by No Comments

काहिरा: अरब देश मिस्र में एक बड़ा ट्रेन हा’दसा हुआ है. इस द’र्दनाक हा’दसे में कम से कम 32 लोगों के मा’रे जाने की ख़बर है. इस हा’दसे में कम से कम 66 लोगों के घायल होने की भी ख़बर है. दक्षिणी मिस्र में हुए इस हा’दसे के बाद देश के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि दक्षिणी प्रांत सोहाग में हुए इस हाद’से के बाद घटनास्थल पर एंबुलेंस की दर्जनों गाड़ियां भेजी गई हैं और राहतकर्मियों को भेजा गया है।

लोकल मीडिया ने जो वीडियो जारी किए हैं उसमें डिब्बे पटरी से उतरकर पलटे नज़र आ रहे हैं. ऐसा माना जा रहा है कि मलबे के अन्दर कई यात्री फँसे हो सकते हैं. तस्वीरों में कुछ लोग बेहोश भी नज़र आ रहे थे जबकि कई लोगों के शरीर से ख़ू’न बह रहा था. उल्लेखनीय है कि स्थानीय लोगों ने मौके पर पहुंचकर सबसे पहले राहत और बचाव का काम शुरू किया.


अफ़्रीकी देश मिस्र की रेल व्यवस्था को लेकर पहले भी सवाल उठते रहे हैं.अगर आधिकारिक आँकड़ों की बात करें तो साल 2017 में ही देश में बड़ी संख्या में हा’दसे हुए थे. कुल 1793 हाद’से बस इसी एक साल में हो गए थे. इस हा’दसे के बाद मुल्क में ग़म का माहौल है और लोग सरकारी व्यवस्था पर सवाल उठा रहे हैं. काफ़ी समय से ये बातें चल रही हैं कि मिस्र की सरकार रेल विभाग के इम्प्रूवमेंट को लेकर ध्यान नहीं दे रही है. रेल-सुरक्षा का मुद्दा कई बार उठता रहा है लेकिन कभी इस पर विशेष काम नहीं हो पाता है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *