अमरीकी सरकार की सबसे अहम बिल्डिंग में घुसे ट्रम्प समर्थक, तख़्ता पलट की कोशिश?

January 6, 2021 by No Comments

वाशिंगटन डीसी: राष्ट्रपति चुने जाने की औपचारिक प्रक्रिया से पहले अमरीकी राजधानी में ज़बरदस्त हंगामा होने की ख़बर है. अमरीकी राष्ट्रपति और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प हार मानने के लिए तैयार नहीं हैं और इसी वजह से उन्होंने ‘सेव अमेरिका’ रैली का आयोजन किया था. हालाँकि अब ऐसी ख़बरें आ रही हैं कि ये रैली अब हाथ से निकल चुकी है और ट्रम्प समर्थकों ने सरकारी बिल्डिंग में घुसकर उत्पात मचाना शुरू कर दिया है.

पुलिस उन्हें रोकने की कोशिश कर रही है. एक गोली चलने की ख़बर भी आ रही है.आपको बता दें कि कांग्रेस के ज्वाइंट सेशन में एलेक्टोरल वोट्स की गिनती शुरू हो रही है जिसकी अध्यक्षता उप राष्ट्रपति माइक पेंस (Mike Pence) कर रहे हैं.उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने संविधान का हवाला देते हुए वोट काउंटिंग में दखल देने से मना किया है राष्ट्रपति ने अपने उप राष्ट्रपति पर इसके लिए बहुत दबाव बनाया था.

वोटोें की गिनती के बाद जो जीतेगा उसके नाम की अधिकारिक घोषणा कि जाएगी चुनाव नतीजों में बाइडन का जीतना सुनिश्चित हो चुका है.लेकिन क्यूंकि लगभग एक दर्जन सांसदों ने कहा है कि वह विरोध करेंगे इसलिए वह लोग लिखित में अपना विरोध देंगे.दो घंटे उनके विरोध पर चर्चा की जाएगी. बताते चले कि बाइडन चुनाव जीत चुके हैं लेकिन ट्रंप लगातार अड़ंगा लगाने की कोशिश में हैं. उन्होेंने ‘लिबरल’ डेमोक्रेट्स सांसदों से भी चुनाव नतीजा पलटने में साथ देने की अपील कर रहे हैं जबकि कई वरिष्ठ रिपब्लिकन सीनेटर भी ट्रंप की कोशिशों को ग़लत और हठधर्मिता बता चुके हैं.

गौरतलब है कि ट्रम्प व्हाइट हाउस न छोड़ने की धमकी भी दे चुके हैं. 20 जनवरी को बाइडन की शपथ होगी और ट्रम्प को व्हाइट हाउस छोड़ना होगा नहीं तो फिर नए राष्ट्रपति बायडन को आदेश देना पड़ेगा और ट्रम्प से व्हाइट हाउस ख़ाली कराने की नौबत आ जाएगी.इधर ‘सेव अमेरिका’ मार्च करते हुए ट्रम्प समर्थकों ने कैपिटल बिल्डिंग पर हंगामा किया जहां पुलिस के साथ उनकी झड़प हो गयी हालांकि कई बार इसमें हिस्सा लेने की बात कहने का बाद भी ट्रंप ने इस मार्च में हिस्सा नहीं लिय़ा था

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *