अमरीकी चुनाव में इस बार मुस्लिम वोटरों ने भी डाला प्रभाव, जिस उम्मीदवार को चाहा..

November 9, 2020 by No Comments

अमरीका के राष्ट्रपति चुनाव में मुस्लिम वोटर्स ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया. हालाँकि अभी तक डोनाल्ड ट्रम्प ने हार स्वीकार नहीं की है लेकिन हक़ीक़त यही है कि वो चुनाव हार गए हैं. अमरीका के अगले राष्ट्रपति जो बाइडेन होंगे. बाइडेन लम्बे समय से राजनीति में हैं और हर वर्ग में उनकी पॉपुलैरिटी है. वो अमरीका के उन नेताओं में हैं जिन्होंने “कलर्ड” लोगों के अधिकार का मुद्दा उठाया और साथ ही मुस्लिम वोटर्स के मन में भी भरोसा जगाया.

यही वजह है कि बाइडेन को खुलकर मुस्लिम समाज ने वोट किया. काउंसिल ऑन अमेरिकन-इस्लामिक रिलेशन (CAIR) के एग्जिट पोल में यह दावा किया गया है. संगठन ने मंगलवार रात पोल के नतीजे घोषित किए। इसके मुताबिक, कुल 89% मुस्लिमों ने चुनाव में वोट डाले. इनमें से 69% ने जो बाइडेन को वोट दिया। महज 17% ने डोनाल्ड ट्रम्प पर भरोसा जताया। इस पोल में कुल 844 रजिस्टर्ड मुस्लिम वोटर्स ने हिस्सा लिया। 2016 के चुनाव की तुलना में इस बार ट्रम्प को 4 प्रतिशत ज्यादा समर्थन मिला है। 4 साल पहले उन्हें 13 प्रतिशत मुस्लिम वोट मिले थे।
Donald Trump
CAIR के नेशनल एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर निहाद अवाद ने कहा कि संगठन अमेरिका के 1 लाख से ज्यादा मुस्लिमों का शुक्रिया अदा करता है। उन्होंने इस चुनाव में रिकॉर्ड तोड़ वोटिंग की। मुस्लिम समुदाय पूरे देश में चुनाव नतीजों पर असर डालने की क्षमता रखता है। इसीलिए इसे उम्मीदवारों और मीडिया में काफी तवज्जो मिली। CAIR डायरेक्टर ऑफ गवर्नमेंट अफेयर्स रॉबर्ट एस. मैकॉ का कहना है कि मुस्लिम वोट देते हैं। लोकल, स्टेट और नेशनल लेवल की राजनीति में हमारे समुदाय की भूमिका से कोई नकार नहीं सकता।

अब समय आ गया है कि हम जिन नेताओं को चुनते हैं, उन्हें सभी अमेरिकियों के नागरिक और धार्मिक अधिकारों को बरकरार और सुरक्षित रखने के लिए जिम्मेदार ठहराया जाए। CAIR अमेरिका का सबसे बड़ा मुस्लिम सिविल राइड्स एंड एडवोकेसी ऑर्गेनाइजेशन है। इसका मकसद इस्लाम की समझ को बढ़ाना, नागरिक अधिकारों की रक्षा करना, न्याय को बढ़ावा देना और अमेरिकी मुसलमानों को मजबूत बनाना है। अमरीकी मुस्लिम समाज ने इस बार वोटिंग में तो हिस्सा लिया ही, साथ ही अपने उम्मीदवार के लिए जमकर माहौल बनाया.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *