वाशिंगटन डीसी/ रियाज़: संयुक्त राज्य अमरीका और सऊदी अरब ने अपने दोस्ताना संबंधों में और विस्तार किया है. सऊदी अरब मिडिल ईस्ट में अमरीका का भरोसेमंद सहयोगी है. ख़बर है कि अमरीकी विदेश विभाग ने सऊदी अरब की सरकार से एक बड़ा सौदा किया है. इस सौदे के मुताबिक़ अमरीकी विदेश विभाग ने देश के हेलीकॉप्टर बेड़े को रखरखाव सेवाएं प्रदान करने के लिए सऊदी अरब को संभावित 500 मिलियन अमरीकी डालर की बिक्री को मंजूरी दी है।

एक प्रेस विज्ञप्ति में गुरुवार के रोज़ कहा गया,”राज्य विभाग ने सऊदी अरब के लिए रखरखाव सहायता सेवाओं (एमएसएस) और संबंधित उपकरणों की अनुमानित लागत $ 500 मिलियन की संभावित विदेशी सैन्य बिक्री को मंजूरी देने का दृढ़ संकल्प किया है।” विज्ञप्ति में कहा गया है कि रखरखाव सहायता सेवा अनुबंध ब्लैकहॉक, बेल और श्वाइज़र हेलीकॉप्टरों के सऊदी बेड़े का समर्थन करता है, जिसमें चिनूक हेलीकॉप्टरों के भविष्य के बेड़े भी शामिल हैं। विज्ञप्ति के अनुसार, इस समय अनुबंध के विक्रेता का पता नहीं चल पाया है।

उल्लेखनीय है कि सऊदी अरब अरब क्षेत्र के सबसे मज़बूत देशों में से है. इस्लामी वर्ल्ड में भी सऊदी अरब की अच्छी पकड़ मानी जाती है. इसकी एक वजह इस्लामिक तीर्थ स्थान मक्का और मदीना का देश में होना है. हर साल लाखों की मुसलमान हज करने के लिए सऊदी अरब जाते हैं. अमरीका सऊदी अरब को मुस्लिम समाज में अपना अहम् साथी मानता है और हमेशा ही दोनों देश साथ खड़े नज़र आते हैं. इस नई डील के बाद ज़ाहिर के दोनों देशों के रिश्ते मज़बूत होंगे.

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *