अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का सख्त एलान, म्यांमार के सैन्य शासन के खिलाफ नए प्रतिबं’ध…

February 13, 2021 by No Comments

वाशिंगटन डीसी: दक्षिण-पूर्वी एशियाई देश म्यांमार में तख्तापलट के बाद अमेरिका द्वारा सैन्य शासन को फैसला बदलने की चेतावनी को नजरअंदाज करने पर जो बाइडेन सरकार ने सख्ती दिखाई है। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को म्यांमार के सैन्य शासन के खिलाफ नए प्रतिबंध लगाने के आदेश दिए हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने हाल ही में म्यांमार में सैन्य नेताओं पर तख्तापलट के मद्देनजर कई प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है. बाइडेन ने वाइट हाउस में 10 फरवरी 2021 को पत्रकारों से कहा कि आज मैं कई कार्रवाइयों की घोषणा कर रहा हूं और म्यांमार में तख्तापलट के लिए जिम्मेदार नेताओं पर प्रतिबंध लगाकर इसकी शुरुआत कर रहा हूं.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने म्यांमार में अमेरिकी संपत्तियों और धन को अवरुद्ध करने वाले एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए साथ ही सैन्य तख्तापलट के नेताओं के साथ संयुक्त राज्य की विदेश नीति के लिए एक खतरे के रूप में निपटने की घोषणा की। जो बाइडन ने कहा कि ये इसलिए किया जा रहा है क्योंकि सेना ने म्यांमार की लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई नागरिक सरकार को उखाड़ फेंका और सरकारी नेताओं, राजनेताओं, मानवाधिकार रक्षकों को अनुचित रूप से गिरफ्तार किया और हिरासत में लिया।

आदेश के अनुसार, सभी अमेरिकी स्वामित्व वाली संपत्तियों को अवरुद्ध कर दिया गया है और म्यांमार अर्थव्यवस्था के संचालन में भुगतान, निर्यात, निकासी, को निपटाया नहीं जा सकता है। 2 फरवरी के बाद म्यांमार और म्यांमार सरकार के सैन्य या सुरक्षा बलों के लिए भी धनराशि को अवरुद्ध कर दिया गया है। इसके बाद सैन्य शक्तियों को किसी तरह का लाभ भी नहीं दिया जाएगा। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने म्यांमार सैन्य नेताओं पर तख्तापलट के मद्देनजर कई प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *