अम्बानी की रिलायंस में सऊदी अरब अरामको की बड़ी एंट्री, बोर्ड में यासिर अल रूमायन…

June 24, 2021 by No Comments

मुम्बई: ये हम सभी जानते हैं कि रिलायंस का कारोबार भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में फैला हुआ है. रिलायंस की सऊदी अरब की बड़ी कंपनी सऊदी अरामको से भी कई डील्स हैं. एक बात इसकी उम्मीद अरसे से लगाई जा रही थी, हो गई है. रिलायंस इंडस्ट्रीज की 44वीं सालाना आम बैठक (Reliance AGM 2021) के दौरान चेयरमैन व प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी (CMD Mukesh Ambani) ने आरआईएल के ग्लोबल होने की भी घोषणा की.

इस दौरान उन्होंने कहा कि कंपनी के ग्लोबल प्लांस की घोषणा आने वाले समय में की जाएगी. साथ ही उन्होंने सऊदी अरामको (Sudi Aramco) के चेयरमैन यासिर अल रुमायन (Yasir Al-Rumayyan) को रिलायंस के बोर्ड में शामिल किया. सीएमडी मुकेश अंबानी ने रुमायन का कंपनी बोर्ड में स्वागत करते हुए कहा कि ये रिलायंस के ग्लोबल (Globalization of Reliance) बनने की शुरुआत है.

यासिर अल रुमायन को स्वतंत्र निदेशक (Independent Director) के तौर पर रिलायंस के बोर्ड में शामिल किया गया है. बता दें कि 2019 की सालाना आम बैठक में रिलायंस ने ऑयल-टू-केमिकल (O2C) बिजनेस में 20 फीसदी हिस्सेदारी सऊदी अरामको को बेचने का ऐलान किया था. इस सौदे में गुजरात के जामनगर की दो ऑयल रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल एसेट्स शामिल हैं.

इसके अलावा सीएमडी मुकेश अंबानी ने बताया कि पिछले एजीएम से अब तक हमारा बिजनेस और फाइनेंस उम्मीद से ज्यादा बढ़ा है. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कोरोना संकट के बाद भी पिछले 1 साल में 75,000 नई नौकरियां दी हैं. इस दौरान उन्होंने बताया कि आरआईएल की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल अगले 3 साल में 10 लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार उपलब्ध कराएगी. आरआईएल के सीएमडी मुकेश अंबानी ने कहा कि कंपनी ने पिछले 1 साल में 3.24 लाख करोड़ रुपये इक्विटी कैपिटल से जुटाए हैं.

हम इस बात से खुश हैं कि हमारे रिटेल शेयरहोल्डर्स को राइट्स इश्यू से 4 गुना रिटर्न मिला है. उन्होंने कहा कि कंपनी का कंसोलिडेटेड रेवेन्यू करीब 5,40,000 करोड़ रुपये है. हमारा कंज्यूमर बिजनेस काफी तेजी से बढ़ा है. इस दौरान रिलायंस ने ‘जियो फोन नेक्स्ट’ (Jio Phone Next) लॉन्च करने की घोषणा की. इसे गूगल के साथ मिलकर तैयार किया गया है. इस फोन को लॉन्च करते हुए गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि इस फोन की इंटरनेट स्पीड अच्छी होगी. कंपनी का ये सस्ता स्मार्टफोन गणेश चतुर्थी के दिन यानी 10 सितंबर से बाजार में उपलब्ध होगा.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *