जयपुर: बहुजन समाज पार्टी पिछले कुछ चुनाव से उत्तर प्रदेश में कोई ख़ास प्रदर्शन नहीं कर पा रही है. इस लोकसभा चुनाव में पार्टी की भले ही 10 सीटें आ गई हों लेकिन जानकार मानते हैं कि ये सिर्फ़ इसलिए हो पाया क्यूंकि बहुजन समाज पार्टी ने लोकसभा में सपा से गठबंधन कर लिया था. बसपा अपने दम पर कितनी सीटें जीत पाती इस पर लोग अलग-अलग मत रखते हैं लेकिन अभी जो ख़बर आ रही है वो बसपा के लिए एक बड़े झटके वाली है.

हालाँकि ये ख़बर उत्तर प्रदेश से नहीं है. ख़बर आ रही है कि राजस्थान में बहुजन समाज पार्टी के सभी विधायकों ने अपनी पार्टी छोड़ दी है और कांग्रेस में शामिल हो गए हैं. इसके साथ ही बसपा का अब राजस्थान में कोई भी विधायक नहीं बचा है वहीँ कांग्रेस के विधायकों की संख्या बढ़कर 118 हो गई है. 200 सीटों वाली विधानसभा में कांग्रेस की सबसे अधिक 112 सीटें हैं. कांग्रेस की सरकार को इन 6 विधायकों के अपने पाले में आने से मजबूती मिलेगी.

आपको बता दें कि इसके साथ ही कांग्रेस गठबंधन के 121 विधायक हो गए हैं जबकि भाजपा के 72 विधायक हैं. ऐसा माना जाता है कि इन 6 विधायकों में से कुछ पुराने कांग्रेसी भी हैं जो टिकट न मिलने की वजह से पार्टी छोड़ कर बसपा में शामिल हो गए थे. चुनाव बाद भी इन विधायकों ने दबी ज़बान में कांग्रेस में आने की बात कही थी.

इस नए घटनाक्रम से ज़ाहिर है कि राजस्थान में बसपा को अब नई रणनीति पर काम करना होगा. बसपा को अब अपने संगठन में बदलाव तो करने ही होंगे. परन्तु बसपा अध्यक्ष मायावती इस पर क्या बयान देती हैं ये तो आने वाले समय में पता चलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *