हाल ही में एक मैच के दौरान एजाज़ पटेल ने एक ऐसा कारनामा कर दिखाया जो इसके पहले दो ही बार हुआ है. जी हाँ, हम बात कर रहे हैं किसी टेस्ट मैच की पारी में 10 विकेट लेने के कारनामे के बारे में. भारत के महान गेंदबाज़ अनिल कुंबले ने ये कारनामा पाकिस्तान के ख़िलाफ़ किया था. कुंबले ने इस मैच में 14 विकेट लिए थे, एजाज़ पटेल ने भी न्यूज़ीलैण्ड के लिए भारत के ख़िलाफ़ खेलते हुए एक पारी में दस तो दूसरी में चार विकेट लिए. एजाज़ ने पहली पारी में 10 विकेट 119 रन देकर लिए. कुंबले ने ये कारनामा 74 रन देकर किया था.

हालाँकि इन दोनों ही खिलाड़ियों से पहले ये कारनामा महान जिम लेकर कर चुके हैं. बल्कि जिम लेकर ने तो जो रिकॉर्ड बनाया है उसके नज़दीक भी कोई नहीं पहुँच पा रहा है. इंग्लैंड के जिम लेकर ने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 1956 के एक मशहूर टेस्ट मैच में पहली पारी में 9 विकेट लिए और दूसरी पारी में 10 विकेट लिए.

पहली पारी में उन्होंने महज़ 37 रन देकर 9 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा और ऑस्ट्रेलिया की टीम 84 रन पर भरभराकर आल आउट हो गई. इसके पहले इंग्लैंड ने पहली पारी में 459 रन बनाए थे. इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन दे दिया. लेकर ने लेकिन ऑस्ट्रलियाई खिलाड़ियों पर कोई रहम न किया और इस बार तो उन्होंने दस के दस विकेट ले लिए. ऑस्ट्रलिया की टीम महज़ 205 पर आल आउट हो गई. जिम लेकर का फिगर रहा 53 रन देकर दस विकेट.

इंग्लैंड ने ये मैच एक पारी और 170 रन से जीता. जिम लेकर ने पूरे मैच में 90 रन देकर 19 विकेट लिए. जिम लेकर का ये रिकॉर्ड आज भी टूट नहीं पाया है. टूटने का तो छोड़िए साहब, इस रिकॉर्ड के आसपास भी कोई नहीं भटक सका है.

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *