अब यहाँ भी कांग्रेस सरकार पर संकट, 22 फ़रवरी होगा अहम दिन…

February 19, 2021 by No Comments

पुडुचेरी: पुडुचेरी में जारी सियासी संकट के बीच वी नारायणसामी की अगुवाई वाली कांग्रेस सरकार को 22 फरवरी की शाम पांच बजे तक बहुमत साबित करने को कहा गया है. पुडुचेरी की उपराज्यपाल तमिलिसाई सौंदरराजन ने सत्ताधारी दल के कुछ विधायकों के इस्तीफे के बाद गुरुवार को केंद्र शासित प्रदेश की सरकार को 22 फरवरी को सदन में अपना बहुमत साबित करने को कहा. इस संबंध में उपराज्यपाल तमिलिसाई सौंदर्यराजन ने आदेश भी दिए हैं। सत्तारूढ़ दल के विधायकों की संख्या घटकर 14 रह गई है.

एक विधायक के इस्तीफे के बाद पुडुचेरी की कांग्रेस सरकार ने बहुमत खो दिया है। मंगलवार को जॉन कुमार ने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। बीते माह अब तक वह चौथे विधायक हैं जिन्होंने त्यागपत्र दिया है। किरण बेदी के हटाए जाने के बाद उपराज्यपाल का कार्यभार संभालने वाली तामिलिसाई सौंदर्यराजन ने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए फ्लोर टेस्ट ज़रूरी है कि कांग्रेस सरकार बहुमत में है.

30 सदस्यों वाली पुदुच्चेरी विधानसभा में कांग्रेस के 15 विधायक थे जबकि डीएमके के तीन और एक निर्दलीय का समर्थन भी उसे हासिल था. हालांकि चार कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे के बाद स्थिति में बदलाव आया है और माना जा रहा है कि राज्य की कांग्रेस सरकार बहुमत के आंकड़े को जुटाने की स्थिति में नहीं है.

राहुल गांधी 17 फरवरी से दो दिवसीय दौरे पर पुदुचेरी पहुंचे हुए हैं लेकिन उनके दौरे से पहले ही पुडुचेरी में 4 कांग्रेस विधायकों के इस्तीफा देने के बाद से उनकी सरकार संकट में आ गई है.पुडुचेरी की उपराज्यपाल तमिलिसाई सौंदरराजन ने सत्ताधारी दल के कुछ विधायकों के इस्तीफे के बाद गुरुवार को केंद्र शासित प्रदेश की सरकार को 22 फरवरी को सदन में अपना बहुमत साबित करने को कहा.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *