आख़िरी चरणों में राजद का कमाल, महागठबंधन ने अचानक ही बनाई बढ़त..

November 10, 2020 by No Comments

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर मतगणना अब निर्याणक राउंड्स में पहुँच रही है. हालाँकि अभी भी इस चुनाव में दम बाक़ी है. कोई भी पार्टी अपने को जीता हुआ नहीं बता सकती लेकिन कोई भी हारने जैसी पोजीशन में भी नहीं है. सुबह से NDA ने बढ़त बनाई हुई थी लेकिन शाम होते-होते बढ़त कमज़ोर पड़ने लगी. अब स्थिति ये है कि महागठबंधन NDA पर भारी पड़ता दिख रहा है. बिहार के लोकल रिपोर्टर्स की मानें तो राजद जोकि पहले भाजपा से पीछे चल रही थी, अब काफ़ी आगे निकल गई है.

भाजपा 69 सीटों पर या तो आगे है या जीत चुकी है जबकि राजद 82 सीटों पर आगे है या जीत चुकी है. इसके साथ ही महागठबंधन 118 सीटों पर बढ़त बनाये हुए है वहीं NDA अब 117 सीटों तक रह गया है. अभी भी गिनती चल रही है और आँकड़े आगे पीछे हो सकते हैं. आल इंडिया मजलिस ए इत्तिहादुल मुस्लिमीन 5 सीटें जीत चुकी है जबकि लोजपा एक सीट जीती है. ताज़ा ख़बर के मुताबिक़- राजद 81 सीटों पर आगे है, कांग्रेस 21, सीपीआई(माले-लिबरेशन)-11, सीपीआई- 2, सीपीएम-3.

दूसरी ओर NDA की स्थिति अब पहले जैसी नहीं रही और NDA अब बहुमत से पीछे जा रहा है. इस समय NDA को 118 सीटें मिल रही हैं जिसमें से भाजपा को 71, जदयू को 40, हम को 3 और VIP को 4 सीटें मिलती दिख रही हैं. अभी जो स्थिति बन रही है उसके बाद छोटे दलों की एहमियत बढ़ती दिख रही है. मतगणना पूरी होने के बाद ये दल किसी भी तरफ़ जा सकते हैं. हालाँकि VIP और हम जैसे दल NDA के साथ हैं लेकिन ये साथ रहेंगे ही, ऐसा कहना मुश्किल है. दूसरी ओर AIMIM जैसी पार्टी है जो पाँच सीटें जीतकर लाई है. उम्मीद की जा रही है कि AIMIM महागठबंधन से हाथ मिला सकती है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *