7 लाख की बढ़त के बाद भी ट्रम्प हार सकते हैं ये अहम् राज्य..

November 4, 2020 by No Comments

वाशिंगटन डीसी: रिपब्लिकन उम्मीदवार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प चुनावी रेस में इस समय पीछे दिख रहे हैं. इस वक़्त उनके खाते में 213 इलेक्टोरल वोट्स आ गए हैं लेकिन उनके विरोधी जो बाइडेन को 238 इलेक्टोरल वोट्स मिल चुके हैं. राष्ट्रपति चुने जाने के लिए 270 इलेक्टोरल वोट्स हासिल करना ज़रूरी हैं. अब नज़र उन राज्यों पर है जिनमें फ़ैसला अभी निश्चित नहीं है. ये राज्य हैं- विस्कॉन्सिन (10 इलेक्टोरल वोट्स), नेवादा (6 इलेक्टोरल वोट्स), मिशिगन (16 इलेक्टोरल वोट्स), पेन्सिल्वेनिया (20 इलेक्टोरल वोट्स), नार्थ कैरोलिना (15 इलेक्टोरल वोट्स), जॉर्जिया (16 इलेक्टोरल वोट्स),और अलास्का(3 इलेक्टोरल वोट्स).

विस्कॉन्सिन, नेवादा, और मिशिगन में बाइडेन आगे हैं और अगर वो ये राज्य जीते तो उनका आँकड़ा 270 पहुँच जाएगा. वहीँ ट्रम्प पेन्सिल्वेनिया (20 इलेक्टोरल वोट्स), नार्थ कैरोलिना (15 इलेक्टोरल वोट्स), जॉर्जिया (16 इलेक्टोरल वोट्स),और अलास्का(3 इलेक्टोरल वोट्स) में आगे हैं, और ये सब वो जीते तो भी उनका आँकड़ा 267 तक पहुँचेगा. अब ट्रम्प उम्मीद कर रहे हैं कि जिनमें वो आगे हैं वो तो जीतें साथ ही बाइडेन जिनमें आगे हैं, उनमें से किसी एक तो जीतें.

हालाँकि इस समय निगाहें पेन्सिल्वेनिया पर भी लगी हैं. इस राज्य में 20 इलेक्टोरल वोट्स हैं और यहाँ डोनाल्ड ट्रम्प 7 लाख से भी अधिक वोटों से आगे हैं. पर ये बढ़त दिखने में मज़बूत है लेकिन असल में नहीं. न्यूयॉर्क टाइम्स की मानें तो यहाँ 14 लाख से अधिक वोटों की गिनती होना बाक़ी है. एब्सेंटी वोटों के नतीजे जुड़ना बाक़ी हैं और ख़बर है कि एब्सेंटी वोटों में बाइडेन ने बड़ी जीत हासिल की है और अगर ट्रेंड इसी तरह से रहा तो ट्रम्प को ये राज्य भी गँवाना पड़ सकता है. जानकार मानते हैं कि अभी कई ऐसे क्षेत्रों के वोट गिने जाने बाक़ी हैं जिनको डेमोक्रेट्स का गढ़ कहा जाता है. अगर ट्रम्प इस राज्य में हारते हैं तो उनकी राष्ट्रपति दुबारा चुने जाने की उम्मीदें लगभग ख़त्म हो जायेंगी. यही वजह है कि डोनाल्ड ट्रम्प इलेक्शन फ्रॉड की बात कहकर इस राज्य में काउंटिंग रुकवाना चाहते हैं क्यूँकि काउंटिंग जारी रहने पर रिजल्ट पलट सकता है.

कैसे जीतते हैं इलेक्टोरल वोट्स-
आपको बता दें कि अमरीका में 50 राज्य हैं और हर राज्य में उनकी आबादी के हिसाब से कम या ज़्यादा इलेक्टोरल वोट्स हैं. हर राज्य के वोटों की गिनती अलग-अलग होती है और जिसकी भी राज्य में जीत होती है, उसे उस राज्य के सभी इलेक्टोरल वोट्स मिल जाते हैं. ऐसे में अगर कोई एक वोट से भी कोई राज्य जीतता है तो उसे उस राज्य के सभी इलेक्टोरल वोट्स मिल जायेंगे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *