कुछ छू’ट के साथ 30 जून तक ब’ढ़ा लॉ’कडा’उन, मंदिर-म’स्जिद खुलने के लिए ये…

May 30, 2020 by No Comments

देश में जब से कोरो’ना के माम’ले आने शुरू हुए तभी से सुर’क्षा की दृ’ष्टि से सभी को घरों में रहने का निर्दे’श दिया गया और लॉ’कडा’उन की शुरुआत हो गयी। लेकिन एक बार शुरू हुआ लॉ’कडा’उन अब तक ख़’त्म ही नहीं हो रहा है, जब सभी की न’ज़रें कल पर टिकी थीं कि शायद लॉ’कडा’उन ख़त्म हो जाएगा तभी आज ये घो’षणा हुई कि लॉ’कडा’उन का पाँचवा चर’ण भी शुरू हो गया है जो 1 जून से लेकर 30 जून तक जारी रहेगा। कोरोना के ब’ढ़ते माम’ले को देखते हुए ये निर्ण’य लिया गया है।

वैसे पिछ’ले लॉ’कडा’उन के समय ही ये कहा गया था कि चौथा लॉ’कडा’उन कुछ अलग रंगों वाला होगा और कुछ छू’ट के साथ ये लॉ’कडा’उन पूरा हुआ। पर अब जहाँ उम्मीद जाग रही थी कि ये लॉ’कडा’उन ख़’त्म होगा वहीं इसे एक और महीने के लिए ब’ढ़ा दिया गया है। लेकिन पाँचवे लॉ’कडा’उन में कुछ छू’ट ज़रूर दी गयी हैं। ख़ासकर स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को दुबारा खोलने का निर्णय राज्य सरकारों से बातचीत के बाद लिया जाएगा। गृहमंत्रालय की ओर से आए ब’यान के अनुसार अब तक मिले सुझावों के आधा’र पर इसका निर्णय जुलाई माह में किया जाएगा।

Indian Railway
वहीं धार्मिक स्थल जैसे मंदिर, म’स्जिद, चर्च, गुरुद्वारे को खोलने की अनुमति 8 जून से दी गयी है। होटल, रेस्टोरेंट, हॉस्पिटैलिटी स’र्विस और मॉल भी 8 जून से खुल जाएँगे। जहाँ कुछ छू’ट ब’ढ़ायी गयी है वहीं गृहमंत्रालय से जारी गाइ’डलाइं’ज़ के अनुसार कंटें’टमेंट ज़ो’न में लॉ’कडा’उन की अवधि 30 जून तक जा’री रहेगी, लेकिन जो इला’क़े कंटें’टमें’ट ज़ो’न से बाह’र हैं वो धीरे- धीरे खोले जा सकते हैं। इसके साथ ही इंट’र स्टे’ट मूवमें’ट पर लगी पाबं’दी ह’टा ली गई है। अंतरराष्ट्रीय उड़ानें और मेट्रो सर्विस का फै’सला स्थानीय प्रशा’सन पर छो’ड़ा गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *