आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन कुछ पुराने सिक्कों के बारे में जो अगर आपके पास हैं तो आप रातों रात अच्छा पैसा कमा सकते हैं. हम ये तो नहीं कहेंगे कि इनसे आप बेहद अमीर हो जाएँगे, हालाँकि ये ज़रूर है कि इनको बेचकर आप अच्छे पैसे ज़रूर जुटा सकते हैं. हम बात कर रहे हैं पुराने सिक्कों की.

हम सभी इस बात को जानते हैं कि पुराने सिक्कों की वैल्यू बहुत अधिक होती है, इसकी वजह होती है कि बहुत से लोग पुरानी चीज़ों को कलेक्ट करना चाहते हैं और इसके लिए अच्छी रक़म दे देते हैं. पुरानी चीज़ों को एंटीक श्रेणी (Antique Pieces) में शुमार किया जाता है.

ऐसी एंटीक चीजों की इंटरनेशनल मार्केट में काफी मांग रहती है और उन्हें देने वालों को काफी पैसा भी मिलता है. आज हम आपको एक ऐसे सिक्के के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे बेचकर आप मोटी रकम कमा सकते हैं.

आईये जानते हैं कि ये कैसे मुमकिन है-
अगर आपके पास 2 रुपए का वो सिक्का है जो सन 1994 में जारी हुआ था और इसके पीछे भारत का राष्ट्रीय ध्वज बना हुआ है तो इसे आप अच्छे दाम पर बेच सकते हैं. क्विकर (Quickr) वेबसाइट पर इन रेयर सिक्कों की कीमत 5 लाख रुपये लगाई गई है. वहीं आजादी से पहले क्वीन विक्टोरिया के एक रुपये का सिल्वर के सिक्के की कीमत 2 लाख रुपये है.

इसी तरह जॉर्ज वी किंग एम्परर 1918 के एक रुपये के ब्रिटिश सिक्के की कीमत 9 लाख रुपए तक लगाई गई है. इस बात का ध्यान रखें कि ये सिक्के ई-कॉमर्स साइट Quickr पर बेचे जा रहे हैं. हालाँकि इस सिलसिले में हर तरह की पड़ताल आपको ख़ुद करनी है और ये भी ख़रीदने वाले और बेचने वाले पर निर्भर करता है कि दोनों किस क़ीमत पर राज़ी होते हैं.

अगर आपके पास ऐसे सिक्के हैं और इन्हें बेचना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको साइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा. सिक्के की फोटो क्लिक करें और इसे साइट पर अपलोड कर दें. खरीदार सीधे आपसे संपर्क करेंगे. वहां से आप पेमेंट और डिलीवरी की शर्तों के अनुसार अपना सिक्का बेच सकते हैं.

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *